जिन्ना की फोटो अलीगढ़ यूनिवर्सटी में इसलिए लगाई गई थी

इन दिनों Aligarh muslim university में जिन्ना की फोटो को लेकर protest काफी गरमाया हुआ है । कई लोग इस protest के समर्थन में है तो कई इस protest के विरोध में है । कई लोगों का मानना है कि मोहम्मद अली जिन्नी bharat और Pakistan के विभाजन के लिए जिम्मेदार थे । इसलिए उनकी तस्वीर  Aligarh muslim university में लगना गलत है । ये मामला उस वक्त news में आया जब । Aligarh से भाजपा सांसद सतीश गौतम ने Aligarh muslim university के डायरेक्टर को लिखी चिट्ठी में university में छात्रसंघ के कार्यालय की दीवारों पर लगी मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर टंगी होने पर आपत्ति जताई । जिस पर university के प्रवक्ता ने तस्वीर के लगे होने का बचाव किया । तभी से इस तस्वीर को लेकर विवाद शुरु हो गया । इस मुद्दे में पड़ने वाले कई लोगों को इस बात की जानकारी तक नहीं है कि mohmmad ali zina की तस्वीर Aligarh muslim university में लगाने की असली वजह क्या है
आप में से ज्यादातर लोग भी इस मुद्दे को अभी तक समझ नहीं पाए होगें क्योंकि इस मुद्दे को media  में एक राजनीतिक रुख दिया जा रहा है । जबकि बात उतनी बड़ी भी नहीं है ।
source credit : the famous people .com
अगर आप भी   Aligarh muslim university विवाद को लेकर confuse है , तो इस मुद्दे की reality  को एक बार जरुर जान लें

Aligarh muslim university में mohmmad ali zinaah की photo लगाने की वजह –
दरअसल mohmmad ali zinaah Aligarh muslim university के संस्थापक सदस्य थे । जिस वजह से उनके पास Aligarh muslim university की  आजीवन सदस्यता थी ।
जिस वजह से Aligarh muslim university में mohmmad ali zinaah की तस्वीर 1938 में लगाई गई थी । जिसके 9 साल बाद mohmmad ali zina के कारण भारत पाकिस्तान का बंटवारा हो गया था । तब से ये तस्वीर इस university पर ऐसे ही टंगी है । mohmmad ali zina की तस्वीर का Aligarh muslim university सही है या गलत इसका फैसला तो हम नहीं कर सकते । पर आप अगर इस मुद्दे पर बोलना चाहते है तो इन तथ्यों को जरुर ध्यान में रखें ।

Comments